बैठक: पर्वों की व्यवस्थाओं के संबंध में संभागीय जिला मुख्यालय पर मीटिंग

पुलिस और प्रशासन करे पर्वों पर उत्तम व्यवस्था

उज्जैन। उज्जैन जिले में आयोजित होने वाले विभिन्न धार्मिक एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों, पर्वों, मेले, सवारियों आदि के अवसर पर प्रशासन की ओर से व्यवस्थाएं किए जाने के उद्देश्य से संभागायुक्त की अध्यक्षता में गठित संभागीय जिला मुख्यालय समिति की प्रथम बैठक बुधवार को मेला कार्यालय में हुई।

बैठक में संभागायुक्त अजीत कुमार ने निर्देश दिए आगामी सभी पर्व आदि पर प्रशासन एवं पुलिस द्वारा उत्तम व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएं। बैठक में आईजी राकेश गुप्ता, कलेक्टर शशांक मिश्र, एसपी सचिन अतुलकर, निगम आयुक्त प्रतिभा पाल, सीईओ जिला पंचाय नीलेश पारिख तथा सम्बन्धित अधिकारी मौजूद थे।

अपर कलेक्टर ऋषव गुप्ता ने बताया आगामी समय में जिले में 5 अप्रैल को भूतड़ी अमावस्या, 6 अप्रैल को गुड़ी पड़वा, चेटीचांद पर्व आयोजित होंगे। इसके बाद पंचक्रोशी यात्रा 29 अप्रैल से 3 मई तक आयोजित होगी। इन सभी अवसरों पर सम्बन्धित विभागों द्वारा प्रतिवर्ष अनुसार व्यवस्थाएं की जाएंगी।

स्नान के लिए हो पर्याप्त पानी

सर्वप्रथम इन अवसरों पर शिप्रा नदी में स्नान के लिए पर्याप्त पानी उपलब्ध कराए जाने के निर्देश दिए गए। एनवीडीए के अधिकारी को निर्देश दिए गए कि 1 अप्रैल को सायं 6 बजे देवास बैराज से नर्मदा नदी का पानी छोड़ा जाए जिससे वह 2 अप्रैल की शाम तक शिप्रा नदी के विभिन्न घाटों पर पहुंच जाए। इसके पूर्व 31 मार्च को रामघाट से पानी छोड़ दिया जाए जिससे वह कालियादेह तक पहुंच जाए। संभागायुक्त ने कहा स्नान के लिए श्रद्धालुओं को पर्याप्त जल उपलब्ध करवाएं।

घाटों पर अच्छी सफाई हो

कलेक्टर ने बताया भूतड़ी अमावस्या पर मुख्य स्नान कालियादेह के घाटों पर होता है। इसके साथ ही सिद्धवट, रामघाट आदि पर भी श्रद्धालु स्नान के लिए जाते हैं। सभी घाटों पर भूतड़ी अमावस्या के पूर्व तथा पर्व के दौरान निरंतर सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।

इसके साथ ही घाटों पर अस्थायी चैंजिंग रूम, चलित शौचालय, पेयजल आदि की व्यवस्था भी नगर निगम द्वारा सुनिश्चित कराई जाए। कालियादेह के घाटों पर काई हटाने तथा गंदा पानी निकालने की कार्रवाई पहले ही की जाए। जिससे पर्व और स्नान के दौरान आने वाले श्रद्धालुओं को किसी तरह की परेशानी का सामना ना करना पड़े।

Leave a Comment